चन्दूलाल चन्द्राकर और मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार 2017 के लिए प्रविष्टि / प्रस्ताव आमंत्रित

जनसम्पर्क संचालनालय छत्तीसगढ, रायपुर
चन्दूलाल चन्द्राकर और मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार 2017 के लिए प्रविष्टि / प्रस्ताव आमंत्रित
(अंतिम तारीख 15 सितम्बर 2017)

छत्तीसगढ शासन, जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रख्यात पत्रकार स्व. श्री चन्दूलाल चन्द्राकर और स्व. श्री मधुकर खेर की स्मृति में राज्य की संस्कृति, समृद्धि और विकास के संबंध में रचनात्मक लेखन के लिए पत्रकारों को प्रोत्साहित करने और उत्कृष्ट रिपोर्टिंग के लिए उन्हें सम्मानित करने के लिए ‘चन्दूलाल चन्द्राकर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार’ और ‘मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार’ की स्थापना की गयी है। ये पुरस्कार क्रमश: दो-दो पत्रकारों को दिए जाएंगे। इनमें से दो प्रिंट मीडिया से और दो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से होंगे।
पुरस्कार के लिए वर्ष 2017 हेतु प्रविष्टियां आमंत्रित हैं।

चन्दूलाल चन्द्राकर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार : – इस पुरस्कार के अंतर्गत दो चयनित पत्रकारों को रूपए 50 हजार-50 हजार (रूपए पचास-पचास हजार) की सम्मान राशि दी जाएगी। इनमें से एक पुरस्कार प्रिंट मीडिया के लिए और दूसरा पुरस्कार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए होगा। पुरस्कार हिंदी / छत्तीसगढी में प्रिंट मीडिया में प्रकाशित राष्ट्रीय,/ प्रादेशिक स्तर की उत्कृष्ट रिपोर्टिंग अथवा आलेख एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से प्रसारित राष्ट्रीय/राज्य स्तर के हिंदी / छत्तीसगढी कार्यक्रम, जो छत्तीसगढ राज्य से संबंधित हों, के लिए
होंगे।

मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार:- इस पुरस्कार के अंतर्गत दो चयनित पत्रकारों को 50 हजार-50 हजार रूपए (रूपए पचास-पचास हजार) की सम्मान राशि दी जाएगी। इनमें से एक पुरस्कार प्रिंट मीडिया के लिए और दूसरा पुरस्कार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए होगा। पुरस्कार अंग्रेजी भाषा में प्रिंट मीडिया में प्रकाशित राष्ट्रीय / प्रादेशिक स्तर की उत्कृष्ट रिपोर्टिंग अथवा आलेख एवं अंग्रेजी भाषा में ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से प्रसारित राष्ट्रीय/राज्य स्तर के अंग्रेजी कार्यक्रम, जो छत्तीसगढ राज्य से संबंधित हों, के लिए होंगे।

पुरस्कार के लिए व्यक्ति स्वयं प्रविष्टि दे सकेगा अथवा किसी उपयुक्त व्यक्ति के लिए किसी भी पंजीकृत समाचार पत्र-पत्रिका या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का संपादकीय प्रमुख अथवा छत्तीसगढ /भारत का कोई भी अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार प्रस्तावक हो सकेगा।

प्रविष्टियां / प्रस्ताव पुरस्कार वर्ष के सितंबर माह के पूर्व वर्ष के 31 अगस्त से एक वर्ष के बीच किए गए रचनात्मक लेखन अथवा रिर्पोटिंग से संबंधित होने चाहिए। पुरस्कार हेठु विचारार्थ प्रविष्टि,/प्रस्ताव किसी एक प्रकाशित प्रसारित सामग्री की सत्यापित कतरन” सीडी/डीवीडी के रूप में छह प्रतियों में आवेदन के साथ संलग्न करना होगा। आवेदक अथवा प्रस्तावक द्वारा प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा कि पुरस्कार के लिए बताये गये तथ्य वास्तविक हैं।
पुरस्कार के लिए प्रविष्टि / प्रस्ताव 15 सितम्बर 2017 तक संचालक, जनसंपर्क संचालनालय, छोटापारा, मधुसूदन चौक रायपुर पिन कोड-492001 के पते पर निर्धारित प्रारूप में सीलबंद लिफाफे में पंजीकृत डाक द्वारा भेजे जा सकते है | प्रविष्टि से संबंधित सीलबंद लिफाफे के ऊपर ‘चन्दूलाल चन्द्राकर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार 2017’ अथवा ‘मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार 2017’ स्पष्ट रूप से लिखा होना चाहिए।
निर्धारित समय-सीमा के बाद प्राप्त प्रविष्टियों / प्रस्तावों पर विचार नहीं किया जाएगा। डाक संबंधी विलंब के लिए जनसम्पर्क संचालनालय उत्तरदायी नहीं होगा। इन पुरस्कारों से संबंधित नियम और आवेदन प्रारूप जनसम्पर्क विभाग की वेबसाइट से डाउन लोड किया जा सकता है।
संचालक
जनसम्पर्क संचालनालय
रायपुर

One comment

  • मैं भले ही बहरहाल भोपाल में रहता हूँ, लेकिन मैं पूर्णत: छत्तीसगढ़िया हूं। समय-समय पर मेरे आलेख छत्तीसगढ़ के अलावा देश भर के अखबारों में प्रकाशित होतेे रहते हैं। कोई मुझे बताएगा कि क्या मैं इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकता हूं। मेरा जन्म महासमुंद में हुआ है। पूरी शिक्षा भी वहीं की है, भोपाल में पिछले 28 साल से हूं। क्या मैं इस पुरस्कार के लिए अपना आवेदन दे सकता हूं। यह पुरस्कार राज्य स्तरीय है या राष्ट्रस्तरीय, विज्ञापन में इसका कहीं जिक्र नहीं है।
    महेश परिमल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *