पंचायत मंत्री श्री चन्द्राकर ‘खुले में शौच-स्थायित्व रथ’ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

रायपुर, 09 अगस्त 2017. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने आज नया रायपुर के नजदीक ग्राम निमोरा में ‘खुले में शौच से आजादी सप्ताह’ कार्यक्रम मंे शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने ‘‘ओ.डी.एफ. स्थायित्व रथ’’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री चन्द्राकर ने इस मौके पर कहा कि छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया तो है। इससे एक कदम आगे बढ़कर सबले बढ़िया बनने के लिए हमें सबसे अच्छा साफ-सुथरा और स्वच्छ रहना है। उन्होंने ग्रामीणों को शौचालय का नियमित उपयोग करने को कहा। जनप्रतिनिधियों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान में सहभागिता प्रदान करने की अपील की।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत आज 09 अगस्त को छत्तीसगढ़ में ’खुले में शौच से आजादी’ सप्ताह का शुभारंभ किया गया। यह विशेष अभियान 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) तक चलेगा। इसका आयोजन पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस अभियान में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा लोक कलाओं के जरिए और दृश्य एवं ध्वनि माध्यमों के जरिए राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके अंतर्गत दो हजार से ज्यादा जनसंख्या वाले खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायतों में ओडीएफ स्थायित्व रथ रवाना कर दिया गया है। इसमें एलईडी के माध्यम से जनता के नाम मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और पंचायत मंत्री श्री अजय चंद्राकर का संदेश भी दिखाया जाएगा।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत निमोरा की सरपंच श्रीमती रूखमणी कोसले, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के.राउत, सचिव श्री पी.सी.मिश्रा, संचालक पंचायत श्री एस.के. जायसवाल, संचालक राज्य स्वच्छ भारत मिशन श्री विलास राव संदीपन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रबंध संचालक श्रीमती रितु सेन, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के नोडल अधिकारी श्री शिव अंनत तायल, हमर छत्तीसगढ़ योजना के नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्रा और रायपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलेश क्षीरसागर सहित वरिष्ठ अधिकारी और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *