योग दिवस पर लाखों लोगों ने किया योग, प्रधानमंत्री ने बताया योग के जरिये भारत से दुनिया के जुड़ाव के बारे में

लखनउ:दिल्ली, 21 जून :भाषा: तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश और दुनिया भर में आज लाखों लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग किया जिन्होंने लखनउ में इस आयोजन की यह कहते हुए अगुवाई की कि योग आसनों ने दुनिया को भारत से जोड़ दिया है। लखनउ के रमाबाई अंबेडकर मैदान से लेकर दिल्ली में कनाट प्लेस तक और लंदन के ट्रैफलगार स्क्वायर से लेकर चीन की ग्रेट वाल तक योग दिवस की धूम रही जहां, स्वास्थ्य के लिए भारत की इस अमूल्य देन को अंगीकार करते हुए लोगों ने पूरे उत्साह के साथ योग आसन किए।
सफेद टीशर्ट और ट्राउजर पहने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनउ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में कहा कि योग अब हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा बन गया है। मोदी के साथ 51,000 से अधिक लोगों ने योग किया। उन्होंने कहा ''कई देश हमारी भाषा, परंपरा या संस्कृति नहीं जानते लेकिन वह लोग योग के माध्यम से भारत से जुड़ रहे हैं। शरीर, मस्तिष्क एवं आत्मा को एक दूसरे से जोड़ने वाले योग ने दुनिया को एक सूत्र में पिरोने में अहम भूमिका निभाई है।'' लखनउ और दिल्ली में बारिश ने कुछ खलल डाला लेकिन पार्को और सार्वजनिक स्थलों पर योग करने के लिए एकत्र हुए लोगों का उत्साह कम नहीं कर पाई।
उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनउ में मोदी के साथ राज्यपाल राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी योग किया। बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों के आने के लिए उनको धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा ''यहां आपकी उपस्थिती योग को मजबूती देगी और यह सैल्यूट की हकदार है।'' बाद में एक के बाद एक कर किए गए ट्वीट में मोदी ने कहा ''आज, योग कई लोगों के जीवन का हिस्सा बना। भारत के बाहर भी योग की लोकप्रियता कम नहीं है और इसने दुनिया को भारत के साथ जोड़ दिया।''
Share on Google Plus

About Sanjeeva Tiwari

ठेठ छत्तीसगढ़िया. इंटरनेट में 2007 से सक्रिय. छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली वेब मैग्‍जीन और न्‍यूज पोर्टल का संपादक. पेशे से फक्‍कड़ वकील ऎसे से ब्लॉगर.
    Blogger Comment
    Facebook Comment
इस समाचार को छत्‍तीसगढ़ी में पढ़ें ..