योग स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी-केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री साय : बोईरदादर रायगढ़ स्टेडियम में बड़ी संख्या में जनसामान्य योगाभ्यास में हुए शामिल

रायगढ़, 21 जून 2017, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बोईरदादर रायगढ़ स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम में स्वस्फूर्त होकर एवं उत्साह के साथ बड़ी संख्या में जनसामान्य शामिल हुए। मुख्य कार्यक्रम बोईरदादर रायगढ़ स्टेडियम में आयोजित किया गया जहां लगभग 4500 लोगों ने योगाभ्यास किया। इसी तरह सभी नगरीय निकायों, जनपद पंचायतों एवं ग्राम पंचायतों में जनसामान्य, छात्र-छात्राओं, गणमान्य नागरिकों एवं स्वयंसेवी संगठन सहित लगभग सवा दो लाख लोगों ने योगाभ्यास कार्यक्रम में उत्साहित होकर हिस्सा लिया।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। केन्द्रीय राज्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने उद्बोधन में कहा कि 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का मुख्य कारण यह है कि यह वर्ष का सबसे लंबा दिन है। उन्होंने कहा कि विश्व योग दिवस की पहल देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने की थी। उन्होंने 27 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ में कहा था कि योग प्राचीन भारतीय परम्परा की अमूल्य देन है। योग से दिमाग एवं शरीर संतुलित एवं निरोग रहता है तथा शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। योग स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से बेहद उपयोगी है। योग शरीर में एकता प्रदान करता है एवं बीमारियों से निपटने का कारगर उपाय है। केन्द्रीय मंत्री श्री साय ने योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए हर व्यक्ति को अपने जीवन में योग अपनाने एवं अभ्यास करने के लिए आव्हान किया। 

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री साय ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ईश्वर का वास होता है। इसलिए मन एवं शरीर का स्वस्थ होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने योग दिवस का विश्व भर में प्रचार-प्रसार किया। योग की यह अमूल्य निधि पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित होती रही है। भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कहा है कि अप्राप्त को प्राप्त करना ही योग हे। वे स्वयं योग भी है और क्षेम भी है। योग ईश्वर को प्राप्त करने का माध्यम है। योग के प्रति जनसामान्य में चेतना बढ़ी है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से दूसरे देशों में भी योग की प्रसिद्धि बढ़ी है। उन्होंने कहा कि शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ बनने के लिए योग अपनायें। उन्होंने कहा कि लोगों में चेतना बढ़ाने की दिशा में योग का यह आयोजन मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री साय ने सब को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ एवं स्वच्छता की शपथ दिलाई।   

इस अवसर पर संसदीय सचिव श्रीमती सुनीति सत्यानंद राठिया, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री अजेश पुरूषोत्तम अग्रवाल, महापौर श्रीमती मधु बाई, नगर निगम के सभापति श्री सलीम नियारिया, कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी, पुलिस अधीक्षक श्री बी.एन.मीणा, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी, अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया, एसडीएम श्री प्रकाश सर्वे, भारत स्वाभिमान न्यास के अध्यक्ष श्री श्रवण केजरीवाल, पतंजलि कोषाध्यक्ष श्री शिव नारायण शर्मा, किसान पंचायत अध्यक्ष श्री शशिभूषण नायक, भारत स्वाभिमान न्यास की महामंत्री श्रीमती भूमिसुता विद्यालंकार सहित बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित थे। 

इस अवसर पर योग प्रशिक्षिका कु. चुलेश्वरी रिंकू साव, श्रीमती सविता गड़तिया एवं कु. लेखिका सिंह ने संयुक्त रूप से लोगों को योगाभ्यास कराया। योगाभ्यास के दौरान ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, कटि संचालन, घुटना संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, अद्र्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तनपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति, प्राणायाम, नाड़ीशोधन/अनुलोम विलोम प्राणायाम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम आसन किए गए। कार्यक्रम में योग पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसमें विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर शासकीय प्राथमिक शाला डीपापारा कोतरलिया के बच्चों द्वारा योग प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य श्री राजेश डेनियल ने किया।  
Share on Google Plus

About Sanjeeva Tiwari

ठेठ छत्तीसगढ़िया. इंटरनेट में 2007 से सक्रिय. छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली वेब मैग्‍जीन और न्‍यूज पोर्टल का संपादक. पेशे से फक्‍कड़ वकील ऎसे से ब्लॉगर.
    Blogger Comment
    Facebook Comment
इस समाचार को छत्‍तीसगढ़ी में पढ़ें ..