अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस : योग मन, बु़ि़द्ध, शरीर, आत्मा, प्रकृति एवं अध्यात्म से जुड़ने का माध्यम : श्री बृजमोहन अग्रवाल

कृषि मंत्री शामिल हुए योग शिविर में  

रायपुर 21 जून 2017, कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि योग मन, बु़ि़द्व, शरीर, आत्मा, प्रकृति एवं अध्यात्म से जुड़ने का माध्यम है। श्री अग्रवाल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सरगुजा जिले के मुख्यालय अम्बिकापुर के गांधी स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय योग शिविर को संबोधित कर रहे थे। इस शिविर में 2 हजार लोगों ने योग क्रियाओं का अभ्यास किया। श्री अग्रवाल ने सरगुजावासियों को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग दिवस के माध्यम से भारत का सिर पूरे विश्व में ऊँचा हुआ है। उन्होंने कहा कि योग का मतलब जुड़ना है टूटना नहीं। योग से जुड़कर लोग अपने स्वास्थ्य, अपने विकास, अपने परिवार की सुख-समृद्वि तथा समाज एवं देश के विकास और विश्व कल्याण के बारे में सोचते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और योगगुरू बाबा रामदेव के प्रयासों से आज पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है और विश्व के 174 देशों शिविर लगाकर लोगों को योगाभ्यास कराया जा रहा है। 
श्री अग्रवाल ने कहा कि योग भारतीय अध्यात्म का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि देश के लिए गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व के चलते संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की मान्यता दी है। श्री अग्रवाल ने कहा कि अगर मानव समाज योग को अपनाता है तो पूरे विश्व में शांति, समृद्वि और खुशहाली आएगी। श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर विश्व शांति, प्रेम और सद्भाव का संकल्प दिलाया।  सरगुजा कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कहा कि विश्व योग दिवस के अवसर पर सरगुजा जिले में योग के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए व्यापक तैयारी की गई थी और इसी का नतीजा है कि सरगुजा जिले के करीब 3 लाख लोगों ने विश्व योग दिवस पर योग के कार्यक्रमों में स्वस्फूर्त शामिल होकर योग किया है। सरगुजा सांसद श्री कमलभान सिंह, लुण्ड्रा के विधायक श्री चिंतामणी महाराज, छŸाीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री प्रबोध मिंज, जिला पंचायत सरगुजा की अध्यक्ष श्रीमती फुलेश्वरी सिंह, सीतापुर पूर्व विधायक प्रो. गोपाल राम, सरगुजा संभाग की कमिश्नर सुश्री रीता शांडिल्य, सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री हिमांशु गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नायक, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी योग शिविर में शामिल हुए।
गौरव पथ पर वृक्षारोपण 
कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने इस अवसर पर अम्बिकापुर के गौरव पथ पर वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को इस बरसात के मौसम में एक पौधा लगाकर हरियर छŸाीसगढ़ अभियान को सफल बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया में बढ़ते प्रदूषण के कारण शासकीय और गैर सरकारी संस्थाओं को पौधे लगाकर प्रकृति सुरक्षा के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा यह प्रयास होना चाहिए कि खाली और उपयुक्त स्थान पर अधिक से अधिक पौध लगाएं। 
एसएलआरएम सेंटर का किया अवलोकन
श्री अग्रवाल ने अम्बिकापुर के डी.सी. रोड स्थित ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्र (एसएलआरएम) सेंटर का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की मेहनत और लगन से आज अम्बिकापुर की पहचान पूरे देश में बनी है। उन्होंने कहा कि धैर्य और लगन से काम करने पर हमेशा सुखद परिणाम आता है। श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रेन कोट का वितरण किया। उन्होंने समूह की महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण तीन महीने की बजाय अब हर माह कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 
Share on Google Plus

About Sanjeeva Tiwari

ठेठ छत्तीसगढ़िया. इंटरनेट में 2007 से सक्रिय. छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली वेब मैग्‍जीन और न्‍यूज पोर्टल का संपादक. पेशे से फक्‍कड़ वकील ऎसे से ब्लॉगर.
    Blogger Comment
    Facebook Comment
इस समाचार को छत्‍तीसगढ़ी में पढ़ें ..