सहकारिता मंत्री श्री बघेल ने किया निरीक्षण : बेलटुकरी में विशेष चिकित्सा शिविर

स्थिति अब नियंत्रण में

रायपुर, 19 जून 2017, राज्य सरकार के निर्देश पर बेमेतरा जिले के ग्राम बेलटुकरी (विकासखंड नवागढ़) में विशेष चिकित्सा शिविर लगाया गया है, जहां उल्टी-दस्त और अन्य मौसमी बीमारियों का निःशुल्क इलाज किया जा रहा है। स्थिति अब नियंत्रण में है। सहकारिता और पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल ने भी स्वास्थ्य शिविर ग्राम बेलटुकरी में अस्थाई कैम्प का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। श्री बघेल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नवागढ़ में भर्ती मरीजो से भी मुलाकात कर उपचार की जानकारी प्राप्त की।  श्री बघेल ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बेमेतरा को कैम्प स्थल में उपचार में किसी प्रकार की कमी न हो, इसके निर्देश दिए।
स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त श्री आर. प्रसन्ना ने आज यहां बताया कि कैम्प में मरीजों की जांच और समुचित इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई गयी हैं। दुर्ग जिला अस्पताल से दो चिकित्सकों के टीम वहां चौबीसों घंटे सेवाएं दे रहे है।  इसके लिए विशेष तौर पर देखरेख के लिए उप-संचालक डॉ. के. आर. सोनवानी को ग्राम पंचायत बेलटुकरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सम्बलपुर और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नवागढ़ पर सतत् संपर्क बनाए रखने के निर्देश दिए है। डॉ. सोनवानी तत्काल निरीक्षण स्थल में पहुंचकर जानकारी दी कि ग्राम बेलटुकरी में जल जनित रोग से पीड़ित ग्रामीणों को ग्राम पंचायत बेलटुकरी में ही अस्थाई कैम्प लगाकर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराया जा रहा है। यहां 14 जून से स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। जिला चिकित्सालय दुर्ग के डॉ. मढ़ारिया सहित सहायक चिकित्सा अधिकारी ,ए.एन.एम., सुपरवाईजर तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी कि ड्युटी लगाई गई हैं। चिकित्सक दल 24 घंटे उपचार कर निगरानी रखे हुए है। शिविर मे उल्टी दस्त के मरीजों के उपचार के लिए  पर्याप्त मात्रा में एन्टीबायोटिक्स, बायोटीक, ओ.आर.एस., आई.व्ही. फ्ल्यूड तथा अन्य दवाईयॉ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जा चुका है। बेलटुकरी में नौ मरीज भर्ती है। स्थिति सामान्य है।  बेमेतरा कलेक्टर ने ग्रामवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पानी टैंकर उपलब्ध कराये है। टेंकर के पानी का उपयोग ग्रामवासी कर रहे है। स्थानीय जिला प्रशासन ने तालाब के पानी का उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। अस्थाई कैम्प में अनुविभागीय अधिकारी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, एसडीओपी, आरईएस व अन्य विभागो के अधिकारी कैम्प स्थल पर अपनी सेवायें दे रहे है।
Share on Google Plus

About Sanjeeva Tiwari

ठेठ छत्तीसगढ़िया. इंटरनेट में 2007 से सक्रिय. छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली वेब मैग्‍जीन और न्‍यूज पोर्टल का संपादक. पेशे से फक्‍कड़ वकील ऎसे से ब्लॉगर.
    Blogger Comment
    Facebook Comment
इस समाचार को छत्‍तीसगढ़ी में पढ़ें ..