मुख्यमंत्री को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड ने सौंपा उत्कृष्टता प्रमाण पत्र


  • छत्तीसगढ़ ने रचा विश्व कीर्तिमान का नया इतिहास
  • योग दिवस पर 50 लाख से ज्यादा लोगों का सामूहिक योग प्रदर्शन
  • मुख्यमंत्री ने योग दिवस के सफल आयोजन के लिए प्रदेशवासियों को दी बधाई


रायपुर, 21 जून 2017, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सवेरे छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों के लगभग 11 हजार स्थानों पर 50 लाख से अधिक लोगों ने सामूहिक योग अभ्यास का विश्व कीर्तिमान का एक नया इतिहास रचा। इनमें स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थी, आम नागरिक और समाज के विभिन्न वर्गों के लोग शामिल थे। राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित योग प्रदर्शन के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के पर्यवेक्षक श्री संतोष अग्रवाल ने इस विश्व कीर्तिमान का प्रमाण पत्र सौंपा। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड ने छत्तीसगढ़ सरकार के समाज कल्याण विभाग को यह प्रमाण पत्र जारी किया है। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नागरिकों, जनप्रतिनिधियों और शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों तथा लगभग 600 स्कूली बच्चों के साथ सामूहिक योग अभ्यास किया। कार्यक्रम में रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री रमेश बैस, विधायकगण सर्वश्री सत्यनारायण शर्मा, श्रीचंद सुंदरानी, श्री आर.के.राय और भोजराज नाग, छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष श्री संजय अग्रवाल, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव, प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, पुलिस महानिदेशक श्री ए.एन.उपाध्याय, स्कूल शिक्षा सचिव श्री विकासशील, समाज कल्याण विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा, संचालक समाज कल्याण डॉ. संजय अलंग  भी उपस्थित थे। 
 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य में तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के ऐतिहासिक और सफल आयोजन में सक्रिय सहयोग के लिए  जहां प्रदेशवासियों को बधाई दी, वहीं उन्होंने शासन के सभी विभागों और प्रदेश के सभी नागरिकों के प्रति आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में समाज कल्याण विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री विकासशील और दोनों विभागों के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों सहित सभी विभागाध्यक्षों, समस्त संभागीय आयुक्तों, जिला कलेक्टरों और हर जिले के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई दी। समाज कल्याण विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा ने बताया कि यह मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की प्रेरणा और उनके विजन के अनुरूप राज्य में तीसरे योग दिवस के आयोजन में 50 लाख से अधिक लोगों को भागीदार बनने का अवसर मिला। ये आंकड़े अभी प्राविधिक हैं। अंतिम रूप से आंकड़ों का संकलन किया जा रहा है, जो बहुत जल्द जारी कर दिए जाएंगे। 
श्री बोरा ने यह भी बताया कि गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के साथ ही लिमका बुक ऑफ रिकार्डस ने भी छत्तीसगढ़ के इस कीर्तिमान को दर्ज करने का निर्णय लिया है। स्कूली बच्चों सहित कॉलेजों के विद्यार्थियों, युवाओं, दिव्यांगजनों, वरिष्ठ नागरिकों, विशेष पिछड़े जनजाति समूहों और सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं के अधिकारियों और कर्मचारियों और समाज के सभी तबकों के लोगों ने उत्साह के साथ आज के आयोजन में अपना योगदान दिया। श्री बोरा ने कहा इस आयोजन में राज्य, राज्य स्तर से लेकर हर जिले, तहसील, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत और शहरी निकाय के स्तर पर सामूहिक योग अभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्री बोरा ने कहा - जनसंख्या और भौगोलिक दृष्टि से लगभग मध्यम आकार का प्रदेश होने के बावजूद 25 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या द्वारा सामूहिक योग प्रदर्शन  राज्य की एक बड़ी महत्वपूर्ण उपलब्धि है। 
Share on Google Plus

About Sanjeeva Tiwari

ठेठ छत्तीसगढ़िया. इंटरनेट में 2007 से सक्रिय. छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली वेब मैग्‍जीन और न्‍यूज पोर्टल का संपादक. पेशे से फक्‍कड़ वकील ऎसे से ब्लॉगर.
    Blogger Comment
    Facebook Comment
इस समाचार को छत्‍तीसगढ़ी में पढ़ें ..