अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए रोशनी से जगमगाया संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय

संयुक्त राष्ट्र, 19 जून :भाषा: तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय रोशनियों से बनाए गए "योग" शब्द से जगमगा उठा। जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर ने इन रोशनियों को स्विच दबाकर जगा दिया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया , "संयुक्त राष्ट्र में योग जगमगा उठा। यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की इमारत की एक झलक है, जिसे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए अभूतपूर्व तरीके से रोशन किया गया है।" खेर ने ट्वीट किया, "संयुक्त राष्ट्र की इमारत को रोशन करने का सम्मान मिला। न्यूयार्क अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी कर रहा है।" यह लगातार दूसरा साल है, जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय को विशेष तौर पर रोशन किया जा रहा है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कई समारोहों की योजना तैयार की है। दूतावास आज शहर में अपने प्रमुख योग "रीचार्ज बैट्री एट बैट्री पार्क" का आयोजन करेगा। इस दौरान कई प्रमुख अयासकर्ता योग के कई सत्र आयोजित करेंगे। भारत का स्थायी मिशन वैश्विक निकाय के मुख्यालय में 20 जून को "योग के महारथियों के साथ योग सत्र" का आयोजन करेगा। इसका नेतृत्व भारत स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम के स्वामी चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती और ऑस्ट्रिया स्थित शिवानंद योग रीट्रीट के स्वामी शिवदासनंद करेंगे। इस अवसर के विशेष अतिथि संयुक्त राष्ट्र महासचिव की शेफ डी केबिनेट मारिया लूइजा रिबेइरो और महासभा के अध्यक्ष राजदूत पीटर थॉमसन होंगे। 21 जून को मिशन जनसूचना विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर "स्वास्थ्य के लिए योग पर चर्चा" का आयोजन करेगा।

इस अवसर पर अपने विचार रखने वाले वक्ताओं में अनुपम खेर, डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी अधिकारी नाटा मेनाब्दे, स्वामी चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती, एनएफएल के पूर्व एथलीट से योगी बने कीथ मिशेल, ब्लूचिप मार्केटिंग के वैश्विक सीईओ स्टेनटन कावेर और स्वामी शिवदासनंद शामिल होंगे। इस साल संयुक्त राष्ट्र योग दिवस के अवसर पर विशेष मुहरें भी जारी करेगा। संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन इस मौके पर नई विशेष समारोह शीट जारी करेगा, जिसमें भारत की पवित्र ध्वनि "ओम" और विभिन्न योग आसनों की तस्वीरें होंगी।
Share on Google Plus

About Sanjeeva Tiwari

ठेठ छत्तीसगढ़िया. इंटरनेट में 2007 से सक्रिय. छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली वेब मैग्‍जीन और न्‍यूज पोर्टल का संपादक. पेशे से फक्‍कड़ वकील ऎसे से ब्लॉगर.
    Blogger Comment
    Facebook Comment
इस समाचार को छत्‍तीसगढ़ी में पढ़ें ..