एन.सी.सी. के कैडेटो का दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 28 जून तक

रायपुर 21 जून 2017, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता  एवं जनसंचार  विश्वविद्यालय रायपुर परिसर में 3 सी. जी. एयर स्क्वाड्रन एन.सी.सी. का दस दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिविर 19 जून से शुरू हुआ जो 28 जून तक चलेगा । शिविर में प्रदेश के स्कूल, कॉलेज के 212 एन.सी.सी कैडेटो को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
एन.सी.सी प्रशिक्षण के दौरान शारीरिक प्रशिक्षण के साथ-साथ परेड, वायु सेवा एवं हवाई जहाज के बारे में भी तकनीकी जानकारी दी जा रही है। साथ ही बन्दूक से फायरिंग कैसे की जाती है। टैªफिक होने पर उससे कैसे निपटा जाए, इसके बारे में बारीकी से बताया जा रहा है।  छात्र-छात्राओं को शारीरिक प्रशिक्षण के साथ-साथ व्यक्ति विकास, सेमीनार के रूम में अग्निशमन ,आपदा प्रबंधन, वन्य जीवन संरक्षण तथा व्यवहारिक अंग्रेजी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। योग दिवस के अवसर पर योग अभ्यास कराया गया। इसके साथ ही बच्चों के लिए खेलकूद भी आयोजित किए जा रहे हैं। विंग कमांडर  श्री डी.जी. नायर ने बताया कि दस दिनों में होने वाली गतिविधियों  में कैडेंट्स को अनुशासित, संयमित रहने की  बच्चों को सीख दी जा रही है। 
Share on Google Plus

About Sanjeeva Tiwari

ठेठ छत्तीसगढ़िया. इंटरनेट में 2007 से सक्रिय. छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली वेब मैग्‍जीन और न्‍यूज पोर्टल का संपादक. पेशे से फक्‍कड़ वकील ऎसे से ब्लॉगर.
    Blogger Comment
    Facebook Comment
इस समाचार को छत्‍तीसगढ़ी में पढ़ें ..